हज़रत कासिम की याद में निकला मेंहदी का जुलूस,ताजियो पर जाकर की मेंहदी की रस्म अदा

0 770
ad

हज़रत कासिम की याद में निकला मेंहदी का जुलूस,ताजियो पर जाकर की मेंहदी की रस्म अदा

अलीराजपुर – सप्ताह भर से चल रहे हज़रत ईमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाए जाने वाले मोहर्रम पर्व पर आज मेंहदी का जुलूस निकाला गया। अलीराजपुर मोहर्रम कमेटी अध्यक्ष सरताज वारसी ने बताया कि दस्तूर के मुताबिक स्थानीय मुर्गी बाजार से मेंहदी का जुलूस शुरू हुआ जो प्रत्येक ताजिये पर पहुंचा और मेंहदी की रस्म अदा की गई। आपको बता दे की मोहर्रम की 7 तारीख को (धार्मिक तिथि) को हज़रत कासिम (ईमाम हुसैन के जंग के साथी) की याद में मेंहदी की रस्म अदा की जाती है। हज़रत कासिम ने ईमाम हुसैन के साथ मिलकर यजीज(दुश्मन) से जंग की थी। जंग के वक्त दूल्हा बने हुए थे उनकी नई नई शादी हुई थी और उसी रात को वो शहीद हो गए थे शहादत के वक्त उनके हाथों में शादी की मेंहदी लगी हुई थी। तब से ही मेंहदी की रस्म का दस्तूर चला था। आज शहर में बनने वाले सभी ताजियों पर मोहर्रम कमेटी के नेतृत्व में मेंहदी का जुलूस पहुंचा और रस्म अदायगी कराई गई जिसमे मोहर्रम कमेटी अध्यक्ष सरताज वारसी, मुस्लिम समाज अध्यक्ष जुबेर निजामी,कब्रस्तान अध्यक्ष साबिर शेख़,जलसा कमेटी अध्यक्ष सलाउद्दीन नवाबी,इशहाक सहारा, आली कमेटी अध्यक्ष इमरान मेव , मेहमूद कुरैशी, हुसैनी अखाड़ा के सदस्य एवम् समाजजन मौजूद रहे।

पुलिस व्यवस्था रही चाक चौबंद

कलेक्टर श्री अभय अरविंद बेडेकर व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश व्यास द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से सभी त्योहारों को निपटाने हेतु सख्त निर्देश देते हुए जिले में मोहर्रम पर्व में पुलिस व्यवस्था का खासा इंतजाम किया है आज मेंहदी के जुलूस में पुलिस व्यवस्था बहुत अच्छी रही साथ ही साथ तहसीलदार श्री हर्षल बहरानी द्वारा स्वयं जुलूस पर निगरानी रखकर निकलवाया गया। पुलिस व प्रशासन की व्यवस्था को लेकर मोहर्रम कमेटी अध्यक्ष सरताज वारसी ने आभार माना।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

व्हाट्सएप पर मैसेज करने पर बुक हो सकेगी एम्बुलेंस,अब आप 108 एंबुलेंस हो व्हाट्सएप के माध्यम से भी बुक कर सकते हैं -मुस्लिम समाज द्वारा नर्सिंम्हानंद के खिलाफ सौपा ज्ञापन, पैगम्बर साहब पर अभद्र टिप्पणी करने को लेकर एफ आईं आर की मां--कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या के प्रयास करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, हमला अवैध संबंध को लेकर-स्काउट गाइड फ्लाक लीडर जयश्री गहलोत ने लखनऊ नेशनल लेवल वर्कशॉप में बतौर ट्रेनर भाग लिया।-लापता महिला का शव कुए मे मिला ,रात से थी लापता क्या है मामला कहा की है महिला देखे एक क्लिक मे।-स्कूल जाते बच्चे के अपहरण की कोशिश, दो नकाबपोश हुए नाकाम,परिजन ने लगाए आरोप।-दो दिन पहले लापता हुए युवक का शव ढोही नदी मे तेरते हुए मिला, मृतक अपने खेत से घर की और नदी पार कर जा रहा था।-भोले भाले आदिवासियों को परेशान कर रहा ' BOI' बैंक स्टॉफ,कागज कार्य में उलझाकर पैसे का करते है उपयोग - अरविंद कनेश।-भोले भाले आदिवासियों को परेशान कर रहा ' BOI' बैंक स्टॉफ,कागज कार्य में उलझाकर पैसे का करते है उपयोग - अरविंद कनेश।