ताजिए विसर्जन के साथ खत्म हुआ मोहर्रम पर्व, हक़ हुसैन या हुसैन के नारों से गूंज उठा शहर।

0 598
ad

ताजिए विसर्जन के साथ खत्म हुआ मोहर्रम पर्व, हक़ हुसैन या हुसैन के नारों से गूंज उठा शहर।

अलीराजपुर – हज़रत ईमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाए जाने वाले मोहर्रम पर्व का आज समापन हुआ। पिछले दस दिन से चल रहे मोहर्रम पर्व का समापन आज ताज़िए विसर्जन के बाद हुआ। मोहर्रम कमेटी अध्यक्ष सरताज वारसी ने बताया कि बुधवार सुबह 10 बजे यौमें आशुरा की सामूहिक रूप से दुआ संपन्न हुई। रात 8 बजे शहर के सभी ताज़िए जामा मस्जिद चौक पर एकत्रित हुए वही जामा मस्जिद चौक पर श्रद्धालुओं ने ताज़िए के दर्शन कर प्रसादी चढाई वही रात 12 बजे तक ताज़िए जामा मस्जिद चौक पर ही रहे उसके बाद ताजियों को वापस अपने अपने मकाम पर ले जाया गया वही गुरुवार की सुबह मुर्गी बाजार चौक में पुनः सभी ताज़िए एकत्रित किए गए। जहा से सभी ताजियों को विसर्जन के लिए ले नानपुर के मोरासा ग्राम, फाटा हथनी नदी पर सभी ताजियों का विसर्जन किया गया।

जलसा कमेटी ने पिलाया चार सौ लीटर सबील

बुधवार 10 मोहर्रम की रात जामा मस्जिद चौक पर ताजियों के दर्शन के लिए आए हुए श्रद्धालुओं के लिए शहर की सामाजिक संस्था जलसा कमेटी द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी चार सौ लीटर लस्सी प्रसादी के रूप में पिलाई गई। जलसा कमेटी अध्यक्ष सलाउद्दीन नवाबी ने बताया कि जलसा कमेटी द्वारा पिछले 20 वर्षो से ईस काम को अंजाम दिया जा रहा है। मोहर्रम पर जामा मस्जिद चौक पर सभी धर्म जाति के लोग ताज़िए दर्शन के लिए आते ही उनको कमेटी द्वारा प्रसादी वितरित की जाती है ।

वारसी ग्रुप मुर्गी बाजार ने कराया स्वल्पाहार 

वारसी ग्रुप मुर्गी बाजार ने विसर्जन जुलूस के दौरान मुर्गी बाजार चौक में सभी के लिए नाश्ते की भरपूर व्यवस्था रखी गई थी। वारसी ग्रुप के अध्यक्ष तारीक मंसूरी (मिनाज मोबाइल) शाहु कुरैशी द्वारा बताया विसर्जन के पहले मुर्गी बाजार में सभी ताज़िए एकत्रित होते है । उस दौरान विसर्जन जुलूस में सम्मिलित सभी को वारसी ग्रुप के युवाओं द्वारा पोहे मिर्ची का नाश्ता करवाया गया साथ ही साथ कुल्फी और कोल्डड्रिंक्स भी पिलाया गया गया।

यातायात व्यवस्था गड़बड़ाई

गुरुवार को ताज़िए कुम्हार वाडा चौक पर से टाकीज चौराहा राक्शा नदी लाने के दौरान ताजे दारो (ताज़िए बनाने वाले) को यातायात की समस्या को लेकर काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा इस लड़खड़ाती व्यवस्था से काफी परेशानी का सामना करना पडा ताज़िए ले जाने के रूट को ना तो बंद किया गया ना ही आने जाने वाले वाहनों को रोकने के लिए बेरिकेटिंग किया गया। जिस रास्ते से तजिए विर्सजन के लिए ले जाने थे वहा से बेरीकेट्स भी नहीं लगाए गए एक तरफ ताजियों का जुलूस जिसमे बच्चे भी सामिल वही दोनो और से बडे बडे वाहन आ गये जिससे ट्रैफिक जाम हो गया ऐसे मे कोई घटना घटित हो सकती थी हाईवे पर हर बार कुछ देर के लिए रोड बेरिकेटिंग किया जाता था इस बार नही किया गया सिर्फ दो जवान के भरोसे पुरा खंडवा बडौदा हाईवे रहा यातायात की खराब व्यव्स्था।

जबकि सुबह से कोतवाली पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद थी । पुलिस द्वारा सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए थे। सभी ताजियों पर पुलिस व्यवस्था तैनात थी पुलिस कप्तान राजेश व्यास के निर्देशन पर कोतवाली थाना प्रभारी शिवराम तरोले ने व्यवस्था का काफी अच्छा इंतजाम किया था जिसकी मुस्लिम समाज ने सराहना की है।

पुलिस व प्रशासन का किया आभार व्यक्त

दफ्तर दारुल कज़ात से प्रभारी काज़ी सय्यद अशफाक मिया,सय्यद मोहसिन मिया मुस्लिम समाज अध्यक्ष जुबेर निजामी, मोहर्रम समिति अध्यक्ष सरताज वारसी आदि द्वारा मोहर्रम पर्व पर की गई व्यवस्था और पुलिस बंदोबस्त को लेकर पुलिस व प्रशासन व नगरपालिका अलीराजपुर द्वारा की गई व्यवस्था का आभार माना गया। साफ सफाई और विर्सजन हेतु व्यवस्था दी गई इस सराहनीय योगदान के लिए अलीराजपुर मुस्लिम समाज उपाध्यक्ष शाहनवाज (शानू)वारसी सचिव फैजल नवाबी के द्वारा समस्त मुस्लिम समाज की और से पुलिस प्रशासन व नगरपालिका का आभार व्यक्त किया गया।

उक्त जानकारी मुस्लिम समाज मिडिया प्रभारी साबीर शैख द्वारा दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

व्हाट्सएप पर मैसेज करने पर बुक हो सकेगी एम्बुलेंस,अब आप 108 एंबुलेंस हो व्हाट्सएप के माध्यम से भी बुक कर सकते हैं -मुस्लिम समाज द्वारा नर्सिंम्हानंद के खिलाफ सौपा ज्ञापन, पैगम्बर साहब पर अभद्र टिप्पणी करने को लेकर एफ आईं आर की मां--कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या के प्रयास करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, हमला अवैध संबंध को लेकर-स्काउट गाइड फ्लाक लीडर जयश्री गहलोत ने लखनऊ नेशनल लेवल वर्कशॉप में बतौर ट्रेनर भाग लिया।-लापता महिला का शव कुए मे मिला ,रात से थी लापता क्या है मामला कहा की है महिला देखे एक क्लिक मे।-स्कूल जाते बच्चे के अपहरण की कोशिश, दो नकाबपोश हुए नाकाम,परिजन ने लगाए आरोप।-दो दिन पहले लापता हुए युवक का शव ढोही नदी मे तेरते हुए मिला, मृतक अपने खेत से घर की और नदी पार कर जा रहा था।-भोले भाले आदिवासियों को परेशान कर रहा ' BOI' बैंक स्टॉफ,कागज कार्य में उलझाकर पैसे का करते है उपयोग - अरविंद कनेश।-भोले भाले आदिवासियों को परेशान कर रहा ' BOI' बैंक स्टॉफ,कागज कार्य में उलझाकर पैसे का करते है उपयोग - अरविंद कनेश।