20 करोड़ 47 लाख गबन मामले में कौन कौन है आरोपी,रिश्तेदारों की भी होगी धर पकड़,जाने आरोपी छुपे रुस्तमो को सिर्फ एक क्लिक में

0 168
ad

20 करोड़ 47 लाख गबन मामले में कौन कौन है आरोपी,रिश्तेदारों की भी होगी धर पकड़,जाने आरोपी छुपे रुस्तमो को सिर्फ एक क्लिक में

अलीराजपुर-17 जब से अलीराजपुर जिला बना है जिले का शिक्षा विभाग भष्टाचार की भेंट चड़ता ही जा रहा है पहले भी शिक्षा विभाग मे उदयगढ़ मे 16 करोड के गबन मामले मे अबतक सभी आरोपियो की गिरफ्तारी हुई नही और फिर एक मामला सामने आगया। अलीराजपुर/कट्ठीवाड़ा बीईओ कार्यालय में संदिग्ध खातों में हुए 20.47 करोड़ रुपए के भुगतान के मामले में जांच शुरू होने के 100 वें दिन आखिरकार पुलिस ने शुक्रवार को धारा 420 व 409 में एफआईआर दर्ज कर ली है।

इसमें बीईओ कार्यालय के प्रभारी लेखापाल कमल राठौड़, तीन तत्कालीन प्रभारी बीईओ, पूर्व लेखापाल, एक प्रधान अध्यापक को आरोपी बनाया गया है। पुलिस का कहना है जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।

दरअसल संचालनालय कोष व विभाग भोपाल में उपलब्ध

लेखा आईएफएमआईएस मे उपलब्ध कोषालयीन रिकॉर्ड का परीक्षण करवाया था। इसमें पता चला कि आलीराजपुर कोषालय से संबंधित आहरण व संवितरण अधिकारी बीईओ कट्ठीवाड़ा से लेखा सहायक कमल राठौर के डीडीओ कोड 4902506054 से खातों से भुगतान हुआ था। इस खाते में एक से अधिक भिन्न नाम के कर्मचारी, वेंडर, लाभार्थी का नाम लिखा हुआ मिला इन खातों में हुए भुगतान संदिग्ध व धोखाधड़ी की श्रेणी में मिले। इसके चलते वित्तीय वर्ष व पांच वर्षों 2018-19 से 2023-24 के समस्त भुगतानों की जांच 16 अगस्त 2023 को शुरू की गई थी। मामले में जांच पूरी होने के बाद कलेक्टर ने एफआईआर करने के निर्देश सहायक आयुक्त आजाक विभाग को दिए थे लेकिन पुलिस ने दस्तावेजों में कमी बताकर एफआईआर करने से मना कर दिया था। अब मामले में पूरे दस्तावेज मिलने के बाद शुक्रवार को कट्ठीवाड़ा पुलिस थाने में कट्ठीवाड़ा बीईओ कार्यालय के तीन तत्कालीन बीइओ मधुलाल परमार, अच्छेलाल प्रजापति, रामनारायण राठौर, शासकीय उमावि चांदपुर के सेवानिवृत्त लेखापाल मोईनुद्दीन शेख, प्रधान अध्यापक उमावि आमखूंट में पदस्थ रमेशचंद्र बघेल पूर्व प्रभारी लेखापाल भुगतान कट्ठीवाड़ा कमल राठौर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

गबन मे इन आरोपियो की यह रही भुमिका

(1) मधुलाल परमार

मार्च 2018 तक बीईओ रहे, एक मामले में एफआईआर होने के बाद उन्हें जेल जाना पड़ा था, इसके बाद पद छोड़ा। भुगतान अप्रूव किए। अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। 

👉राशी- 1902694/ रुपये

 

(2) अच्छेलाल प्रजापति

1 जुलाई 2018 से 31 अक्टूबर 2022 तक बीईओ रहे। भुगतान अप्रूव किए। अक्टूबर 22 में सेवानिवृत्त हो गए। 

👉राशी- 15,44,29025/रुपये

 

(3) रामनारायण राठौर 

9 नवंबर 2022 से 2 अगस्त 2023 तक बीईओ रहे। भुगतान अप्रूव किए। वर्तमान में हाईस्कूल भारत की चौकी आलीराजपुर के प्रभारी प्राचार्य

👉राशी- 3,12,56748/रुपये

 

4. मोइनुद्दीन शेख 

उमावि चांदपुर के लेखापाल के पद पर पदस्थ थे। जुलाई 2022 में सेवानिवृत्त हो गए। भुगतान में इनकी आईडी- पासवार्ड का उपयोग हुआ। 

👉राशी- 2,72,42903/रुपए 

 

(5) रमेशचंद्र बघेल 

उमावि आमखूंट में जून 2015 से अब तक पदस्थ है। भुगतान में इनकी आईडी- पासवार्ड का उपयोग हुआ। 

👉राशी- 20,47,12727

 

(6) कमल राठौड़ 

29 जून 2016 से बीईओ कट्ठीवाड़ा के प्रभारी लेखापाल अक्टूबर 2023 तक पदस्थ रहे। इन्होंने डीडीओ कोड का उपयोग कर खातों में भुगतान कराया। वर्तमान में शा. उमावि खट्टाली विखं जोबट में पदस्थ है।

👉राशी- 20,47,12727

Leave A Reply

Your email address will not be published.

व्हाट्सएप पर मैसेज करने पर बुक हो सकेगी एम्बुलेंस,अब आप 108 एंबुलेंस हो व्हाट्सएप के माध्यम से भी बुक कर सकते हैं -मुस्लिम समाज द्वारा नर्सिंम्हानंद के खिलाफ सौपा ज्ञापन, पैगम्बर साहब पर अभद्र टिप्पणी करने को लेकर एफ आईं आर की मां--कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या के प्रयास करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, हमला अवैध संबंध को लेकर-स्काउट गाइड फ्लाक लीडर जयश्री गहलोत ने लखनऊ नेशनल लेवल वर्कशॉप में बतौर ट्रेनर भाग लिया।-लापता महिला का शव कुए मे मिला ,रात से थी लापता क्या है मामला कहा की है महिला देखे एक क्लिक मे।-स्कूल जाते बच्चे के अपहरण की कोशिश, दो नकाबपोश हुए नाकाम,परिजन ने लगाए आरोप।-दो दिन पहले लापता हुए युवक का शव ढोही नदी मे तेरते हुए मिला, मृतक अपने खेत से घर की और नदी पार कर जा रहा था।-भोले भाले आदिवासियों को परेशान कर रहा ' BOI' बैंक स्टॉफ,कागज कार्य में उलझाकर पैसे का करते है उपयोग - अरविंद कनेश।-भोले भाले आदिवासियों को परेशान कर रहा ' BOI' बैंक स्टॉफ,कागज कार्य में उलझाकर पैसे का करते है उपयोग - अरविंद कनेश।