आजाद नगर पुलिस थाने में मारपीट के बाद कैलाश बामनिया की लाश कुएं में मिली थी

आजाद नगर पुलिस थाने में मारपीट के बाद कैलाश बामनिया की लाश कुएं में मिली थी

जिला प्रशासन द्वारा किये वादे को पूरा नही करने पर पीड़ित परिवार सहित आदिवासी समाज ने किया धरना प्रदर्शन

अलीराजपुर:-चन्द्रशेखर आजाद नगर पुलिस थाने में 21जून 2023 को ग्राम कोरियापानी निवासी कैलाश पिता चंदू बामनिया जो कि स्थानीय पंचायत में मोबिलाईजर के पद पर कार्यरत था।वह आजादनगर पुलिस थाने में अपने काका वरसिंह पिता हिमता भील के घर मे हुई चोरी की दर्ज प्राथमिकी रिपोर्ट के सम्बंध में की गई कार्यवाही की जानकारी के लिए पुलिस थाने पर गया था।लेकिन वह वापिस अपने घर नही पहुंचा और थाने के समीप स्थित कुएं से उसकी लाश बरामद हुई।उसके शरीर पर अनगिनित चोंट के निशान मिले तथा थाने के सीसीटीवी फुटेज को देखने पर पाया गया कि मृतक कैलाश बामनिया थाने से लडखडाता हुआ भाग रहा है और उसके पीछे पुलिस दौड़ रही है।जिससें तथ्यों के आधार पर स्पष्ट होता है कि मृतक कैलाश बामनिया की थाने में पदस्थ पुलिस अमले की प्रताड़ना से ही मृत्यु हत्या से हुई हैं। मृतक कैलाश बामनिया के द्वारा रिश्तेदार काका के घर से 6 किलो चांदी के गहने एवं 10 लाख रुपये की चोरी की रिपोर्ट पर पुलिस द्वारा कार्यवाही नही किये जाने पर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत भी दर्ज की गई थी।उसकी शिकायत से नाराज पुलिस कर्मियों ने उसके साथ बेरहमी से मारपीट की गई थी।परिवार जनों से आरोप लगाया था कि उसकी हत्या कर उसकी लाश को कुएं में फेंफ दी गई है।संज्ञान में मामला आया था कि कैलाश को पुलिस द्वारा रात भर मार पीट की गई थी। जिसकी जांच मजिस्ट्रेड कर रहे है। 

        पीड़ित परिवार जन एवं आदिवासी समाज के विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने 26 जून 2023 को अलीराजपुर पहुच कर माननीय सांसद गुमानसिंह डामोर, तत्कालिन कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की गई थी जिसमें शासन एवं प्रशासन द्वारा पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता, परिवारके किसी एक सदस्य को सरकारी नोकरी, मृतक के बच्चों की बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने तथा पक्का मकान निर्माण के साथ ही समस्त सरकारी सुविधाओं का लाभ दिए जाने का आश्वासन दिया गया था। एक महीने से भी अधिक समय व्यतीत हो जाने के बाद भी मृतक कैलाश बामनिया को न्याय नही मिला है। 

         पीड़ित परिवार दर-दर फटक रहा है, पीड़ित परिवार को न्याय नही मिलने एवं शासन – प्रशासन द्वारा किये गये वादे को पूरा नही करने पर पीड़ित परिवार के साथ आदिवासी समाज ने टंट्या भी चैराहे से रैली के रूप में नारे बाजी करते हुए कलेक्ट्रेड पहुंचे। वहां 3 घण्टे से अधिक समय तक धरना प्रदर्शन किया गया ओर डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर त्वरित कार्यवाही करने की मांग की गई है।इस अवसर पर आदिवासी समाज के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Comments (0)
Add Comment