निःशुल्क डायलेसिस होने से मरीज़ो को मिल रहा लाभ,बच रहे 7 हजार रुपये

निःशुल्क डायलेसिस होने से मरीज़ो को मिल रहा लाभ,बच रहे 7 हजार रुपये

पहले बड़ोदा दाहोद जाना पड़ता था,प्रति डायलेसिस 10 हजार आता था ख़र्च

 

 

अलीराजपुर-जिला चिकित्सालय अलीराजपुर में निःशुल्क डायलेसिस होने से ना केवल अलीराजपुर बल्कि आसपास के जिले के मरीजों को भी इसका लाभ मिल रहा है । पूर्व में डायलेसिस के लिए गुजरात की और बड़ौदा या दाहोद जाना पड़ता था जिसमे एक डायलेसिस में जाने व आने के खर्च को मिलाकर लगभग दस हजार खर्च होता था जब से जिला चिकित्सालय में यह सुविधा निःशुल्क उपलब्ध हुई है तब से डायलेसिस के मरीज़ो को बहुत राहत मिली है पैसे के साथ साथ समय की भी बचत हो रही है। साथ ही साथ मरीज़ो के परिजनों को भी बहुत परेशानी होती थी लेकीन यह सुविधा जिला अस्पताल में होने से खुद मरीज़ जाकर भी डायलेसिस करवा लेते है।

क्या क्या सुविधा है उपलब्ध

ज़िला चिकित्सालय की डायलेसिस यूनिट में कुल पांच मशीन उप्लब्ध है जिससे एक साथ 5 मरीज़ो का डायलेसिस किया जा सकता है । डायलेसिस में कुल 4 घण्टे का समय लगता है चार घण्टे की इस प्रक्रिया तकनीकी सहायता से सफलतापूर्वक डायलेसिस होता है । डायलिसिस का निःशुल्क लाभ लेने के लिए बी पी एल या आयुष्मान कार्ड की आवश्यकता होती इनमे से कोई एक का होना आवश्यक है होने पर यह सुविधा बिलकुल निःशुल्क होती है और अगर यह दोनों नही भी हो तो बहुत कम ख़र्च(5 सो रुपये लगभग) में यह सुविधा उपलब्ध है।

कितने व कहा कहा के मरीज़ ले रहे लाभ

डायलिसिस का लाभ न केवल अलीराजपुर जिले के बल्कि अलीराजपुर से लगे धार व बडवानी जिले के मरीज भी इसका लाभ ले रहे है। वर्तमान में जिला चिकित्सालय अलीराजपुर में डायलिसिस के कुल दस मरीज़ है जिनमे 6 अलीराजपुर 2 धार व 2 बड़वानी जिले के है।

क्या कहा डॉ. भूपेंद्र यादव ने

जिला चिकित्सालय डायलिसिस यूनिट के प्रभारी डॉक्टर भूपेंद्र यादव ने कहा कि पूर्व में अलीराजपुर व आसपास के मरीजों को डायलिसिस लिए बाहर जाना होता था जिसमे प्रति डायलिसिस लगभग दस हजार का खर्च होता था के मरीजों को सप्ताह में एक बार डायलिसिस करना जरूरी होता है इस हिसाब से मरीज़ को प्रतिमाह चालीस हजार तक खर्च होता था गंभीर मरीज को सप्ताह में दो बार आवश्यकता होती है तो उसका खर्च दोगुना होता था अब यह सुविधा जिला चिकित्सालय में निःशुल्क होने से अलीराजपुर से बाहर गुजरात की और निजी अस्पताल में जाकर पैसे खर्च करने के बजाय यही सरकारी अस्पताल में अधिक से अधिक निःशुल्क लाभ लेने के लिए अपील की साथ ही साथ यह भी कहा कि निरन्तर प्रयास से आज जिला चिकित्सालय का डायलिसिस निजी अस्पताल से बेहतर है। 

हमारे संवाददाता द्वारा निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि अलीराजपुर जिला चिकित्सालय का डायलिसिस यूनिट काफी स्वच्छ व सुविधाजनक है।

Comments (0)
Add Comment